Thursday 30 April 2020

Taekwondo tricks in Hindi

                                   Taekwondo tricks in Hindi




आज के टाइम यानि वर्तमान मे सभी लोग अपने बचाव के लिए कुछ न कुछ फाइटिंग ट्रिक्स सीखना चाहते हे या जो लोग फाइटिंग कर रहे हे या टौरनमेंट्स खेलते हे उनके लिए मे Taekwondo की कुछ ट्रिक्स लेकर आया हु जो आपके बहुत काम आने वाली है!

Taekwondo एक लड़ने की कला है और अगर किसी से लड़ाई हो जाए तो सामने वाले person से बचने ओर अपनी सुरक्षा करने के लिए Taekwondo है!

Kicks 


1.  Taekwondo Front Kick-
                                              इस किक मे अगर सामने वाला person अगर आपके बहुत नजदीक आकर आपको  रहा हो या किसी भी लड़की से छेड़ छाड़ कर रहा हो तो आप इमेज मे दिखाए  अनुसार अपनी किक को फोल्ड करे ओर एक झटके मे सामने वाले के  केलेजे या चेस्ट या पेट  मार दे ओर  किक मे बहुत अधिक दम होना  चाहिए ताकि सामने वाले person को इतनी  जोर से लगे  वो आप पर हमला करने की न सोचे!






2. Taekwondo middle part kick{ गेदानगिरी }-
                                                                            इस किक मे आपको सामने वाले person की groin { main part } पर मानना होता है! आपको अपने पैर  के ऊपर  वाले भाग  से इमेज मे दिखाए अनुसार पर फोल्ड  करके ओर  सामने वाले की groin  पर मारना  हे! इससे सामने के सबसे सेन्सिटिव पार्ट पर  लगेगी ओर सामने वालों उस किक से बेहोश तक हो जाएगा!




3.Taekwondo  Round us kick-
                                 भाई अगर इस किक को आपने सिख लिया न  तो आप भाई  एक  फाइटर की तरह  किसी  को भी फाइट मे  हरा सकते हो इसमे भाई आपको इमेज मे दिखाए  अनुसार  राउन्ड लेना  है  और घूम  कर सामने  वाले की  गर्दन या फैस  पर मारना है इससे सामने वाला कुछ भी सोच नहीं पाएगा ओर आपको उसे  एक  और किक   मारने का मौका  मिल जाएगा ओर  आप जीत जाओगे !

4.Taekwondo Thai kick-
                                          इस  kick मे आपको thai पर मारना है आपके  पैर  के ऊपर वाले हिस्से से  सामने वाले की  थाई  पर मारना हे जिससे  की  उसके  झटका लगे ओर वो गिर  जाए !





5. Taekwondo Reverse side kick-
                                                        यह किक बैक किक के समान है, सिवाय शरीर के और मुड़ने के अलावा, एड़ी को पैर की तरफ टार्गेट कर  मारने की अनुमति देता है, जैसे कि साइड साइड किक के रूप में, रेगुलर साइड किक की तरह नीचे की तरफ हो ।

6.Taekwondo Back kick-
                                           अभ्यासी शरीर को लक्ष्य से दूर कर देता है और कंधे की तरफ देखते हुए एड़ी से मारते हुए पीछे के पैर को सीधे लक्ष्य की ओर धकेलता है। मोड़ गति इस किक को बहुत अधिक शक्ति देने में मदद करती है। उचित देखभाल के बिना, आप "बाहर स्पिन" कर सकते हैं और इस हमले का उपयोग करने से अपना संतुलन खो सकते हैं।

Punchs 

                                         
1.Taekwondo Front punch-
                            इस punch मे आपको gaurd  बनाकर face पर  सामने  वाले के  नाक पर या होंठ पर मार
 दो जिससे एक punch मे सामने वाले खून तक निकाल जाएंगे! आपको बस face gaurd बनाकर सामने  वाले के face पर लगातार  10 से 15 punch मारने है!



2.Taekwondo Down punch-
                            इस punch मे आपको punch  बनाकर सामने वाले की ठोड़ी  पर  मारना है वो  की आपको नीचे से punch लाकर ऊपर की ओर मारना हे जिससे सामने वाले  की ठोड़ी की हड्डी  टूट  जाएगी !

3.Taekwondo Round punch -
                              इस punch मे आपको सामने वाले के जबड़े पर  मारना हे वो केसे   मे बताता हु  आपको बस punch बना कर  सारी पावर  के साथ राइट punch को  राउन्ड मे लेकर  सामने  के  जबड़े पर मारना हे! इससे  उसके जबड़े पर बहुत तेज लगेगी !

Hand attacks


1.Taekwondo Forefist -
                                         एक बंद मुट्ठी को सीधे अग्रगामी अंगुली से प्रहार करने के लिए निकाला जा सकता है। यह शरीर के नरम क्षेत्रों के लिए सामान्य घूंसे के लिए एक उपयुक्त स्थिति है। संरक्षण के बिना, बोनी चेहरे पर प्रहार करना अनुचित है क्योंकि उंगलियों को कठोर मंदिर और जबड़े की हड्डियों पर टूटने की संभावना है।



2.Taekwondo Backfist -
                                        एक सोन देउंग का कटा हुआ हाथ एक प्रतिद्वंद्वी के चेहरे पर पीछे की ओर झुका हुआ है। हाथ का पिछला भाग संपर्क बनाता है और झूले में झुकी हुई गति इसे एक शक्तिशाली प्रहार बनाती है। स्पिनिंग बैकफ़िस्ट एक नॉकआउट पंच हैं और अधिकांश तायक्वोंडो प्रतियोगिताओं में प्रतिबंधित हैं। 

3.Taekwondo Fingertips-
                                             जुमोक का उपयोग शरीर के कमजोर क्षेत्रों जैसे दबाव बिंदुओं पर प्रहार करने के लिए किया जा सकता है। चार अंगुलियों की नोकदार हाथ की नोक (एक भाला के रूप में जाना जाता है) की युक्तियों को उलझाने के लिए गर्दन में महत्वपूर्ण बिंदुओं को बनाया जा सकता है!

4.Taekwondo Palm heel-
                                           एक क्लासिक सेल्फ डिफेंस स्ट्राइक जहां हथेली के आधार को ऊपर की ओर जोरदार स्ट्राइक में संलग्न करने के लिए हाथ को पीछे खींचा जाता है। यह विशेष रूप से खतरनाक है अगर नाक या ठोड़ी के आधार पर लागू किया जाता है और परिणाम मौत हो सकती है। यह हड़ताल प्रतिस्पर्धा taekwondo  में प्रतिबंधित है।

5.Taekwondo Elbow strike-
                                                प्रकोष्ठ को शरीर की ओर अंदर की ओर मोड़ा जाता है और पीछे की ओर कदम रखते हुए प्रकोष्ठ या कोहनी के बाहर से प्रहार किया जाता है। Taekwondo रिवर्स और फ्रंट एल्बो स्ट्राइक का भी उपयोग करता है। 



Blocks


1.Taekwondo Single Forearm Block-
                                                                धड़ पर किए गए हमले (आमतौर पर किक) को रोकने के लिए वेई सन पामोक का उपयोग किया जाता है। विपरीत कंधे के पास शुरू करना, और अग्रणी हाथ नीचे और पूरे शरीर पर प्रकोष्ठ के साथ किक को विक्षेपित करने के लिए अनुमानित है।



2.Taekwondo Low Block-
                                             Najundi Makgi का उपयोग धड़ या पैरों पर कम हमलों से बचाव के लिए किया जाता है। यह सबसे बुनियादी Taekwondo  ब्लॉकों में से एक है और शुरुआती चीजों में से एक सबसे पहले सीखेगा। सीसा का अग्र भाग मुड़ा हुआ होता है और कंधे की ऊँचाई तक उठाया जाता है, हाथ को नीचे सीधा रखते हुए हथेली को ज़मीन की ओर ले जाता है, जो किसी भी आने वाली कम किक को रोकता है।

3.Taekwondo Rising Block -
                                                 Chookya Makgi एक और बुनियादी Taekwondo ब्लॉक है, जिसका उपयोग सिर और कंधों पर ओवरहेड हमलों से बचाव के लिए किया जाता है। बांह मुड़ी हुई है और सिर के ऊपर उठी हुई है, और अग्रभाग का नीचे का भाग झटका के प्रभाव को अवशोषित करता है, जो दर्दनाक हो सकता है लेकिन यह आपके सिर या नाजुक हंसली से जुड़ने से बेहतर है। इस ब्लॉक का उपयोग कुंद उपकरणों के साथ हैमरफिस्ट, एक्स किक्स और ओवरहेड हमलों से बचाव के लिए किया जाता है।

4.Taekwondo Palm Block-
                                               Sonbadak Naeryo Makgi एक मानक ब्लॉक है जिसका उपयोग आने वाले किक और घूंसे को रोकने के लिए किया जाता है। खुले हाथ को कंधे की ऊंचाई तक उठाया जाता है और हमलावर अंगों से मिलने के लिए सीधे नीचे की ओर फेंका जाता है। हाथ की एड़ी पंच के मामले में हमलावर के अग्रभाग से संपर्क बनाती है, या किक के मामले में पिंडली। हालांकि सरल, इस ताइक्वांडो ब्लॉक के समय को सही करने के लिए बहुत सारे साथी प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है।
5.Taekwondo Knife Hand Block-
                                                       हाथ को चाकू से हाथ की स्थिति में धड़ तक हमलों को रोकने के लिए रखा जाता है। जैसे कि सामने वाले हथियार एक चाप में शरीर के अंदर से बाहर की ओर नीचे की ओर बढ़ते हैं, पीछे का हाथ एक साथ पीछे के कूल्हे तक खींचा जाता है और एक काउंटर पंच के लिए तैयार होता है।


read more 






















No comments:

Post a Comment

if you have any doubts,please let me know