Tuesday 21 April 2020

ज़ीउस ग्रीक भगवान पूरी कहानी.

ज़ीउस ग्रीक भगवान पूरी कहानी




जब इस ब्रह्मांड की संरचना बनी थी/ तो पहले लोग जो टाइटन्स थे और वे इतने विशाल थे कि वे लगभग एक ग्रह के रूप में बड़े थे। उनके लिए इतना बड़ा होना बहुत मुश्किल था क्योंकि वे होने के कारण बहुत भूख महसूस करते थे इतना बड़ा। इसके कारण, वह अपने बच्चों को खाते थे और जीवन की इस लड़ाई में खुद को बहुत मजबूत बनाते थे। इस बीच, टाइटन में 7 बच्चे थे, उनमें से 3 बच्चे पहले थे, ज़ीउस, पोसिडेन और हेडिव। इनमें से, ज़्यूस बाद में आकाश के देवता बन गए, और पोसिडॉन समुद्र बन गया, और हेडीवे हेड्स बन गए। आज हम ज़्यूस, आकाश के देवता और उनके परिवार के बारे में जानेंगे।

Graphic Design Inspiration, Resources & Freebies in 2020 | Greek ...आकाश और थंडर के देवता क्रोनस और रिहा के पुत्र थे। यहां उनकी प्रसिद्धि का एक कारण यह है कि उनकी बहन क्यूकी उनकी बहन केवल उनकी कामुकता का शिकार है।

ज़ीउस की भूमिका
नाम
ऐसा माना जाता है कि ज़ीउस का नाम उज्ज्वल से उत्पन्न हुआ था। भगवान ज़ीउस, वह ग्रीक का सबसे पुराना देवता है।


zeus srtory
ज़ीउस क्रोनस और रिया का सबसे छोटा बेटा था और शायद सबसे पुराना देवता था क्योंकि जब क्रोनस को पता चला कि उसका बेटा उसकी मौत का कारण बनेगा। तो क्रोनस ने अपने सभी बच्चों और खा लिया। शुक्र है कि ज़ीउस की माँ ने ज़ीउस के स्थान पर एक पत्थर छिपा दिया और क्रोनस ने इसे खा लिया। इयूस पहाड़ में बड़ा हुआ।
ज़ीउस को बचपन से ही पता था कि उसके पिता क्रोनस ने उसे मारने की कोशिश की थी, इसलिए वह अपने पिता से अकेले नहीं लड़ सकता था, इसलिए ज़ीउस ने अपने 2 भाइयों को दे दिया। और अपने पिता क्रोनस को छोड़कर बाकी सभी टाइटन प्रजातियों को मार डाला। अब उन सभी भाइयों में, ज़ीउस सबसे शक्तिशाली था, इसलिए वह अलग हो गया। उसने कहा कि मैं आकाश का देवता बनूंगा और पोसिदान से कहा कि तुम समुद्र के राजा होंगे और हेदिव कि तुम नरक के राजा बनोगे ।

और उन तीनों ने अपनी-अपनी रचना शुरू कर दी। और जब से ज़्यूस सबसे शक्तिशाली था, उसने अपनी सारी शक्ति वज्र में डाल दी। और उसी से ब्रह्मांड को चलाना शुरू किया। जो भगवान ज़ीउस थे वे बहुत कामुक थे, इसलिए उनके कई रिश्ते बन गए। और वह उसकी बहन एटिना से भी संबंधित था। और उनके कई बच्चे भी थे।

पोसेडेन, जो समुद्र के राजा थे, उनके मन में लालच भरा था और उन्होंने ज़ीउस के दिमाग में भी ब्रह्मांड में पानी की बाढ़ पैदा कर दी थी। और एक बार रात में सोते हुए, उसने ज़्यूस के वज्र को चुरा लिया और उसे बांध दिया एक चट्टान पर। फिर वहाँ 100-मुखी रक्षक आए और ज़ीउस को बचाया। जब ज़्यूस ने समुद्री देवता को दंडित किया और एक राजा के राज्य में कैद कर दिया। इसलिए दीवार पर कब्जा करने के बाद, समुंद्र राजा ने राजा से कुछ मांगा। लेकिन जब राजा ने इनकार कर दिया, तो समुद्र राजा ने राज्य को बर्बाद कर दिया और राज्य को नष्ट कर दिया।
Who would win in a fight between Zeus and Shiva? - Quora


ज़ीउस की पत्नियाँ
ज़्यूस की सात पत्नियाँ थीं और उनकी अंतिम और सातवीं पत्नी उनकी बहन हेरा थी और उन्होंने उसे लुभाने के लिए एक कोयल का रूप लिया और हेरा ने उन्हें गले लगा लिया। और अपने वास्तविक रूप में, उन्होंने उसे गर्म किया और उसके साथ सोने के बाद, उसकी बहन नहीं होनी चाहिए। शर्मिंदा, इसलिए ज़ीउस ने उससे शादी की।

ज़ीउस के प्रेमी
भगवान के कई प्रेम संबंधों के कारण, उनके कई देवता उनके इकलौते पुत्र थे, लेकिन हेरा को उनकी इस आदत से चिढ़ थी।
ज़ीउस के बराबर

ज़ीस को रोमन पौराणिक कथाओं में बृहस्पति कहा जाता है। इसके अतिरिक्त, उनकी शक्तियां, प्रतीकवाद, और उनके आस-पास बुनी गई कुछ कहानियां, कुछ अन्य देवताओं के समान हैं, जैसे कि नॉर्स देवताओं के थोर और ओडिन, हिंदू देवता इंद्र, और स्लाविक वज्र देवता पेरुन।

No comments:

Post a Comment

if you have any doubts,please let me know